Subscribe Us

header ads

यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर से पूछ-ताछ जारी, काले धन के लिए दर्जनों मुखौटा कंपनी का इस्तेमाल।

परिवार के सदस्यों के घरों पर तलाशी के दौरान कपूर परिवार के 2,000 करोड़ रुपये के निवेश और एक दर्जन से अधिक मुखौटा कंपनियों के बारे में जानकारी मिली है।


Yes Bank News in Hindi, यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने जांच का दायरा बढ़ा दिया है। प्रवर्तन निदेशालय सूत्रों का कहना है कि तलाशी के दौरान कई ऐसे दस्तावेज मिले हैं, जो कपूर परिवार की लंदन में संपत्ति से जुड़े हैं। कपूर के दो हजार करोड़ रुपये के निवेश और करीब चार दर्जन महंगी पेंटिंग की भी जांच की जा रही है।

काले धन के लिए दर्जनों मुखौटा कंपनियों का इस्तेमाल

एक दर्जन से अधिक मुखौटा कंपनियां भी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के रडार पर हैं। लंदन में संपत्ति की खरीद के लिए इस्तेमाल हुए कोष और उसके स्रोत की भी जांच की जा रही है। निदेशालय छापे और तलाशी के दौरान मिले दस्तावेजों को खंगालकर अपनी जांच को आगे बढ़ा रहा है।

क्या राजनीतिक दलों का वंशवाद युवाओं के मौके खा रहा?

परिवार के सदस्यों के घरों पर तलाशी के दौरान कपूर परिवार के 2,000 करोड़ रुपये के निवेश और एक दर्जन से अधिक मुखौटा कंपनियों के बारे में जानकारी मिली है। इन मुखौटा कंपनियों का इस्तेमाल कथित तौर पर रिश्वत में मिले पैसों की हेराफेरी के लिए किया जाता था। भारतीय रिजर्व बैंक ने पूंजी की कमी से जूझ रहे यस बैंक पर पाबंदी लगाई है। उसके खाताधारक अपने खाते से एक माह में सिर्फ 50,000 रुपये तक ही निकाल सकते हैं।

रिजर्व बैंक ने कहा, खाताधारकों का पैसा सुरक्षित है

Yes bank news in hindi
Yes bank news in hindi

यस बैंक संकट के बाद लोगों के बीच फैल रही भ्रांतियों पर रिजर्व बैंक ने रविवार को कहा कि खाताधारकों का पैसा सुरक्षित है और वह सभी बैंकों पर करीब से नजर रख रहा है।

जाती के आधार पर आरक्षण कितना सही? क्या भीमराव अम्बेडकर ने आरक्षण के सहारे फैलाया जातिवाद?

रिजर्व बैंक ने कहा कि बैंक खातों में जमा धन की सुरक्षा को लेकर फैल रही भ्रांतियां दोषपूर्ण विश्लेषणों पर आधारित है। केंद्रीय बैंक ने ट्वीट किया-खाताधारकों की कुछ बैंकों में जमा राशि की सुरक्षा को लेकर मीडिया के कुछ हलकों में चिंताएं जताई गई हैं, ये सारी चिताएं दोगपर्ण विश्लेषणों पर आधारित है। रिजर्व बैंक ने कहा-रिजर्व बैंक सभी बैंकों की निगरानी करता है और इसलिए सभी खाताधारकों को आश्वस्त करता है कि उनके किसी भी बैंक में जमा धन की सुरक्षा को लेकर कोई चिंता नहीं है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमारे फेसबुक पेज या ट्विटर हैंडल के जरिये हमें जरूर बताएं।

Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए जुड़े हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल, और लिंकडिन पेज से।

जय हिन्द, जय भारत !

Post a Comment

0 Comments