Subscribe Us

header ads

कोरोना की लड़ाई में अजीम प्रेमजी और महेंद्र सिंह धोनी के दान की सच्चाई

WIPRO के संस्थापक अजीम प्रेमजी की कोरोना वायरस के फैलने पर देश को मदद के लिए दिए गए दान पर जहां तारीफ हो रही है वहीं भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की खूब आलोचना हो रही है।


Azim Premji Donation, लगभग दो-तीन दिन से सोशल मीडिया पर देश में फैले वैश्विक बीमारी कोरोना वायरस के लिए दान देने की खबरे बहुत जोरो-शोरो से वायरल हो रही है। इसमें कोई दो राय नहीं की देश को अभी आर्थिक मदद की जरुरत है लेकिन इसमे से कुछ खबरे तो सही है और कुछ खबरे अफवाह के तौर पर घूम रही है। इन्हीं ख़बरों में से दो खबर है WIPRO के संस्थापक अजीम प्रेमजी की और दूसरी खबर है भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की। एक तरफ WIPRO के संस्थापक अजीम प्रेमजी की कोरोना वायरस के फैलने पर देश को मदद के लिए दिए गए दान पर जहां तारीफ हो रही है वहीं भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की खूब आलोचना हो रही है।

तारीफ और आलोचना का यह है पूरा माजरा

एक तरफ सोशल मीडिया पर यह कहा जा रहा है कि WIPRO के संस्थापक अजीम प्रेमजी ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में 50 हजार करोड़ का दान किया है। इस दान को लेकर पुरे देश में उनकी खूब तारीफ हो रही है।

क्या राजनीतिक दलों का वंशवाद युवाओं के मौके खा रहा?

वहीं दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी गरीबों के लिए अपनी ओर से दान की गई रकम पर ट्रोल हो गए। जहां अभी के समय ज्यादातर सेलिब्रिटी ज्यादा से ज्यादा दान दे कर देश कि आर्थिक स्तिथि में मदद कर रहे हैं वहीं यूज़र्स को महेंद्र सिंह धोनी द्वारा किये गए 1 लाख रुपए कि मदद को लेकर ट्रोल करने का मौका मिल गया है। दरअसल, सोशल मीडिया पर खबर आई की धोनी ने कोरोना को लेकर अपनी तरफ से 1 लाख रुपये दान किए हैं। इस खबर के आते ही धोनी ट्रोल हो गए। लोगों ने लिखा कि करोड़ों कमाने वाले धोनी ने सिर्फ एक लाख रुपये ही दान में दिए।

अजीम प्रेमजी और महेंद्र सिंह धोनी के दान कि सच्चाई

आपको बतादें, इसमें कोई दो राय नहीं है कि अजीम प्रेमजी ने इतने बड़े रकम का दान किया है लेकिन यह कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में नहीं है। करीब एक साल पहले मार्च 2019 में उन्होंने अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के लिए 52750 करोड़ रुपये दान किया था। उन्होंने विप्रो में अपनी हिस्सेदारी का 34 पर्सेंट दान करने का फैसला किया था।

SIFF Young Artiste 2020 क्या है और पंजीकरण (Registration) की अंतिम तिथि क्या है?

दरअसल, पुणे की एक गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) मुकुल माधव फाउंडेशन पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट 12।50 लाख रुपये का फंड जमा करना चाहती थी, लेकिन इस राशि में उस संगठन को 1 लाख रुपये कम पड़ रहे थे। ऐसे में धोनी ने अपनी तरफ से 1 लाख रुपये दान कर दिए। इसी दान की राशि को लेकर वो सोशल मीडिया में ट्रोल हो गए। आपकी जानकारी के लिए बतादें कि यह संगठन लॉकडाउन में अगले 14 दिनों के दौरान करीब सौ मजदूर परिवारों के लिए भोजन की व्यवस्था करेगा।

इन लोगों ने देश कि आर्थिक मंदी में दान में देकर लोगों की मदद के लिए बढ़ाए हाथ

Donation by Indian celebrity
Azim Premji Donation
  • प्रभास: 'बाहुबली' के नाम से चर्चित प्रभास ने कोरोना वायरस को लेकर 4 करोड़ रुपये दान करने का फैसला किया है। प्रभास ने ऐलान किया कि वह प्रधानमंत्री राहत कोष में 3 करोड़ रुपये दान करेंगे। इसके साथ ही वह आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्‍य के मुख्‍यमंत्री राहत कोष में 50-50 लाख रुपये कि मदद करेंगे।
  • महेश बाबू: साउथ सुपरस्टार महेश बाबू ने देश में कोरोना वायरस के कारण उपजी समस्याओं के देखते हुए मदद के लिए 1 करोड़ रुपये दिए हैं।
  • चिंरजीवी: अभिनेता से नेता बने चिंरजीवी ने कोरोना वायरस की समस्या के दौरान बड़ा दिल दिखाया है। उन्होंने फिल्म वर्कर वेलफेयर में 1 करोड़ रुपये दान किए हैं।
  • एनटी रामा राव जूनियर: जूनियर एनटीआर के नाम से मशहूर साउथ फिल्म इंडस्ट्री के ऐक्टर एनटी रामा राव जूनियर ने कोरोना वायरस महामारी के समय में मुख्यमंत्री राहत कोष में 75 लाख रुपये दिए हैं।
  • पवन कल्‍याण: साउथ फिल्म इंड्स्ट्री के अभिनेता पवन कल्‍याण ने ट्विटर पर जानकारी दी है कि वो प्रधानमंत्री राहत कोष में 1 करोड़ रुपये दान देंगे। जबकि आंध्र प्रदेश और तेलंगाना मुख्‍यमंत्री राहत कोष में 50-50 लाख रुपये देंगे।
  • राम चरण: साउथ फिल्मों के ऐक्टर राम चरण ने तेलुगू राज्यों और केंद्र के राहत कोष के लिए 70 लाख रुपये का दान दिया है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, तेलंगाना के सीएम केसीआर और आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगनमोहन रेड्डी द्वारा कोरोनावायरस को लेकर किए जा रहे कार्यों की तारीफ भी की है।
"अलख निरंजन" का असली मतलब क्या होता है?
  • रजनीकांत: बॉलीवुड से लेकर साउथ फिल्म तक सबके दिलो पर राज करने वाले अभिनेता रजनीकांत ने फिल्‍म इम्प्‍लॉइज फेडरेशन ऑफ साउथ इंडिया यूनियन वर्कर्स को 50 लाख का डोनेशन दिया है। कोरोना के कारण वर्कर्स काम पर नहीं जा पा रहे हैं। ऐसे में रजनी की यह आर्थिक मदद बहुत ज्यादा मायने रखती है।
  • रितिक रोशन: बॉलिवुड अभिनेता रितिक रोशन ने इस कोरोना वायरस महामारी से लड़ने में मदद के लिए महाराष्ट्र सरकार का सपोर्ट किया है। वह स्ट्रीट लेवल ब्यूरोक्रेट्स की तलाश में थे और उन्होंने इस काम के लिए 20 लाख रुपये दिए हैं।
  • कपिल शर्मा: कॉमेडी किंग कहे जाने वाले कपिल शर्मा ने भी कोरोना से प्रभावित लोगों की मदद के लिए 50 लाख रुपये प्रधानमंत्री राहत कोष (PM Relief Fund) में देने का ऐलान किया है।
  • सचिन तेंदुलकर: मास्टर ब्लास्टर के नाम से मशहुर सचिन तेंदुलकर ने भी लोगों कि सहायता के लिए 50 लाख का दान देने का वादा किया है। उन्होंने कहा है कि 25 लाख केंद्र कि सरकार को 25 लाख महाराष्ट्र सरकार को देंगे।
  • गौतम गंभीर: गौतम गंभीर भी इस कोरोना वायरस से फैली वैश्विक महामारी में देश को 50 लाख की मदद करेंगे।
Donation by Indian celebrity
Azim Premji Donation
  • अक्षय कुमार: अक्षय कुमार ने corona की लड़ाई में लोगों की सहायता के लिए PM-CARES Fund में 25 crore का दान किए है। इसकी जानकारी उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए दिया और कहा Jaan hai to jahan hai🙏
  • रतन टाटा: रतन टाटा जी ने एक बार फिर यह दिखा दिया कि देश की आगे कुछ नहीं। कोरोना की लड़ाई में रतन टाटा एंड कंपनी ट्रस्ट ने देश की आर्थिक मदद में 1500 crore देने का वादा किया है। रतन टाटा जी ने 500 crore और टाटा ट्रस्ट ने 1000 crore दिया है।
  • राजीव प्रताप रूड़ी: श्री राजीव प्रताप रूड़ी बिहार के इकलौते संसद है जिन्होंने करोना वायरस से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष में 1 करोड़ रुपए तथा 1 महीने का वेतन और अपने संसदीय क्षेत्र छपरा के लिए 1 करोड़ रूपए दिए।
Devi Adi Parashakti के सभी कलाकारों के पात्र नाम और वास्तविक नाम और समय
  • सुरेश रैना: सुरेश रैना ने शनिवार को अपने सोशल अकाउंट पर कोरोना से संक्रमित लोगों की सहायता के लिए 52 लाख रुपये की सहायता देने की बात लिखी। उन्होंने ट्विटर पर इस बात की जानकारी देते हुए लिखा, यह ऐसी घड़ी है जब हम कोविड 19 को हराने में अपनी थोड़ी सी सहायता दे सकते हैं। मैं कोरोना की इस जंग के लिए 52 लाख रूपये (31 लाख रूपये पीएम राहत कोष और 21 लाख यूपी मुख्यमंत्री राहत कोष) देने की घोषणा करता हूं। आप भी कृपया अपनी तरफ से योगदान करेंग। जय हिन्द
  • साउथ फिल्म इंडस्ट्री के अभिनेता शिवकुमार और उनके दोनों बेटे अभिनेता सूर्या और कार्ति ने इस कोरोना वायरस के लिए 10-10 लाख रुपए दिए हैं। इसके अलावा अभिनेता विजय सेतुपति और शिवकार्तिकेयन ने 10 लाख रुपए का दान किया है।
  • साउथ फिल्म इंडस्ट्री के अभिनेता सांई धरम तेज, नितिन और फिल्म डायरेक्टर कोरतल्ला शिवा ने 10-10 लाख मुख्यमंत्री राहत कोष में दान किए हैं।
जय हिन्द, जय भारत !

आपको Mahendra Singh Dhoni और Azim Premji Donation यह जानकारी कैसी लगी हमारे फेसबुक पेज या ट्विटर हैंडल के जरिये हमें जरूर बताएं।

Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए जुड़े हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल, और लिंकडिन पेज से।

Post a Comment

0 Comments